UPPSC PCS की बेहतर तैयारी कैसे करें। सुझाव व मार्गदर्शन

You are currently viewing UPPSC PCS की बेहतर तैयारी कैसे करें। सुझाव व मार्गदर्शन

क्या आप PCS अधिकारी बनने की सोच रहे हैं, यदि हाँ तो ये पोस्ट आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। PCS की सफल तैयारी कैसे करें।

UPPSC PCS में सफलता पाने के मूलमंत्र-

1- दृढ़ निश्चय करें कि मुझे PCS ही बनना है, कोई भी घटक मुझे मेरे मंजिल से भटका नही सकता।

2- आत्म-विश्वास विकसित करें कि मैं PCS बन सकता हूँ। मैं पूर्णतयः सक्षम हूँ, एक दिन मैं अवश्य PCS अधिकारी बनूँगा।

3- PCS की तैयारी के लिए खुद को मानसिक व शारीरिक रूप तैयार कर लें। अपने आप को सम्पूर्ण प्रकिया के लिए समर्पित करें।

4- याद रखें आप योग में तल्लीन जोन जा रहे हैं, आपको कठिन तपस्या व लगन के लिए तैयार रहना है।

5- Time Management करें। अपने अनुसार बेस्ट समयसारिणी तैयार करें जिसमें आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं। हर हाल में अपने समयसारिणी के प्रति समर्पित रहें। भूलकर भी अपने समयसारिणी को धोखा न दें।

6- UPPSC के पेपर पैटर्न को अच्छी तरह से समझ लें। पैटर्न के अनुसार ही अपनी बेस्ट समयसारिणी तैयार करें। पेपर पैटर्न के अनुसार ही परीक्षा के हर हिस्से की तैयारी को समय दें।

7- याद रखें PCS अधिकारी का चयन 3 चरणों से होकर गुजरता है।

1- प्रारम्भिक परीक्षा (Pre-Exam)

2- मुख्य परीक्षा (Main Exam)

3- साक्षात्कार (Interview)

8- यदि आप कहीं नौकरी कर रहे हैं और नौकरी के साथ  PCS की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बहुत अच्छे समय सारणी की जरूरत पड़ेगी। आपको चाहिए कि आप अपने समय के अनुसार अपने समय सारणी को सेट कर ले और उस पर समर्पित रहे समय निकाल कर के किसी तरह से तैयारी लगातार करते रहे।

9- इंटरनेट सुविधा का अच्छे से इस्तेमाल करें। जैसे- YouTube, podcast, Browser, live classes, newspapers, PDF notes, Jio TV आज का अच्छे से और सुनियोजित ढंग से इस्तेमाल करें। पर ध्यान रखें कि आप अपने PCS की तैयारी के लिए ही multimedia संसाधनों का इस्तेमाल करें नहीं तो यह आपको डायवर्ट भी कर सकते हैं।

10- आप अपने दिनचर्या को व्यवस्थित करें। अपनी दिनचर्या के लिए एक टाइम टेबल सेट करें और उस पर अमल करते हुए अपनी दिनचर्या पूरी करें। अपने पाठ्यक्रम को डिवाइड करके किस पार्ट को कितना समय देना है, कब देना है, कैसे देना है, यह सभी decide करके पूरा व्यवस्थित कर लीजिए, और उस पर ईमानदारी से अमल करिए। निश्चित रूप से आप सफलता प्राप्त करेंगे। सुनियोजित और सुव्यवस्थित समय सारणी के अनुसार आप अपने पाठ्यक्रम को आसानी से और तेजी से पूरा कर पाएंगे।

11- आपको चाहिए कि आप अपने PCS के पाठ्यक्रम (syllabus) को ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर लें

UPPSC official website

अब आप अपने syllabus का अध्ययन कर लें। सबसे पहले आपको अपना सिलेबस ही तैयार करना चाहिए। सिलेबस से आपको पेपर पैटर्न पता चलेगा। कौन-कौन सी विषय वस्तु आपके एग्जाम में पूछी जाएगी, यह सारा डिटेल सबको मिल जाएगा और उसी के अनुसार आप व्यवस्थित स्टडी कर सकते हैं। इसतरह से आप अपने आप को well prepare कर सकते हैं। तो पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके इसकी स्टडी करिए और पाठ्यक्रम के अनुसार study करिए। syllabus आपको याद हो जाना चाहिए। याद रखिए ‘पाठ्यक्रम ही किसी एग्जाम  की आत्मा होती है। पाठ्यक्रम का ज्ञान हो जाने से आप सबसे बढ़िया अध्ययन सामग्री कलेक्ट कर पाएंगे। किस वैकल्पिक विषय का आपको सिलेक्शन करना है यह निर्णय ले पाएंगे। और किस-किस टॉपिक से प्रश्न आएंगे, कितने क्वेश्चन आएंगे, कितने मार्क्स के होंगे, प्रत्येक प्रश्न पर कितना समय रहेगा यह भी क्लियर हो जाएगा। ये  बातें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू सबके लिए लागू होती है, तो आप तीनों के पाठ्यक्रम का अच्छे से स्टडी कर लीजिए।

12- आप को देश-दुनिया से जुड़े रहें, अर्थात देश दुनिया में क्या हो रहा है, कहां हो रहा है, कैसे हो रहा है, क्यों हो रहा है, पूरा तिथिवार, तथ्यात्मक रूप से बारीकी से अध्ययन करते रहें। इसके लिए आप न्यूज़ पेपर, टेलीविजन, रेडियो, मोबाइल का इस्तेमाल करें। तो इसतरह से आप अपने करंट अफेयर के नॉलेज को निश्चित रूप से बढ़ा पाएंगे। यह आपकी बहुत हेल्प करेगा।

13- पीसीएस की तैयारी के लिए मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय का ऑप्शन होता है, तो आप बुद्धिमानी पूर्वक एक वैकल्पिक विषय का चुनाव करिए। वैकल्पिक विषय का चुनाव करने से पहले हमें निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

1-विषय में रुचि,

2- विषय में पूर्व ज्ञान

3- अकादमिक पृष्ठभूमि

4- GS Paper के साथ ओवरलैप

5- कोचिंग की उपलब्धता

6- अध्ययन सामग्री की उपलब्धता

14- आपको चाहिए कि आप NCERT की किताबों का अच्छे से अध्ययन करें। यहीं से ज्यादातर क्वेश्चंस लिए जाते हैं। NCERT की किताबों के अध्ययन का अपना अलग ही लाभ है। जैसे-

1- विश्वसनीय जानकारी

2- व्यवस्थित तथ्य

3- सरल और सुलभ उपलब्धता

15- आपको अच्छी तैयारी करने के लिए नोट्स बनाने की आदत डालनी चाहिए।

अभी मैं इसमे और भी कई पॉइंट्स को ऐड करूँगा, तो आप इस पेज को चेक करते रहें। धन्यवाद।

Note – ये लेखक के अपने खुद के विचार हैं, यदि किसी पॉइंट्स में कोई त्रुटि है तो माफी चाहते हैं। हमारा मकसद आपकी हेल्प करनी है। आपके तैयारी की जिम्मेदारी आपकी खुद की है।

मैं आपके सफलता की कामना करता हूँ! All the best!

Home Page

Study English Online

English Study Point

Share This Post: