09 मई 2022, DBT यूट्यूब सेशन की प्रमुख बातें

You are currently viewing 09 मई 2022, DBT यूट्यूब सेशन की प्रमुख बातें

09 मई 2022, DBT यूट्यूब सेशन के मुख्य बिंदु

नोट- हमारा मकसद आप तक सही जानकारी पहुंचाना है। फिर भी गलती संभव है। आप से अनुरोध है कि आप जानकारी की पुष्टि अपने आधिकारिक कार्यालय से जरूर कर लें। धन्यवाद।

दिनांक 09 मई को सम्पन्न प्रेरणा डी0बी0टी0 यू ट्यूब सेशन की मुख्य मुख्य बातें निम्नलिखित हैं-


1- प्रेरणा डी0बी0टी0 हेतु सभी छात्र छात्राओं का आधार अनिवार्य कर दिया गया है।


2- जो छात्र छात्राये आधार नामांकन से वंचित है उनकी सूची दे और आधार नामांकन कराये बी0आर0सी0 पर दो क्रियाशील मशीनें उपलब्ध है।अभिभावक के रुचि न लेने की स्थिति में छात्र छात्राओं के आधार नामांकन की स्वयं पहल करें।


3- छात्र छात्राओं के माता पिता का आधार नंबर भी अनिवार्य है।


4- माता पिता का आधार सीडेड खाता भी होना चाहिए।


5- माता पिता दोनो के जीवित न होने की स्थिति में ही अभिभावक का आधार व खाता मान्य होगा।


6- डी0बी0टी0 आधार बेस्ड ट्रांजेक्शन है माता पिता व अभिभावक का जो खाता आधार सीडेड होगा उसमे भुगतान पहुँच जाएगा।


7- एस0आर0 पंजिका व आधार में नाम मे ,जन्म तिथि में अथवा किसी प्रविष्टि में भिन्नता होने की स्थिति में अभिभावक से बात करनी होगी कि क्या सही है।यदि अभिभावक यह बताता है कि एस0आर0 पंजिका की प्रविष्टियां सही है ,ऐसी स्थिति में आधार में संशोधन होगा।यदि आधार सही है एस0आर0 पंजिका गलत है,ऐसी स्थिति में एस0आर0 पंजिका में कोई संशोधन नही किया जाएगा बल्कि अलग से डी0बी0टी0 कार्य की एक पंजिका बनाई जाएगी उसमे सभी प्रविशिया दर्ज की जाएंगी।आधार के अनुसार प्रविष्टियां भरी जाएंगी।


8- किसी भी नव प्रवेशी छात्र छात्रा का प्रवेश यदि वो आधार नामांकन से वंचित है,रोका नही जाएगा।प्रवेश के उपरांत उसका आधार नामांकन कराये।


9- प्रेरणा डी0बी0टी0 एप में जो आधार में छात्र छात्राओं, माता पिता अथवा अभिभावक का जो नाम नाम ,जन्म तिथि,जैसे भी अंकित है वही दर्ज की जाएगी।उसमे से कुछ घटाया अथवा बढ़ाया नही जायगा।


10- जो छात्र छात्राये विगत वर्ष डी0बी0टी0 का लाभ ले चुके है अथवा जिन्हें धनराशि खाते में मिली है उन्ही की फ़ोटो अपलोड की जाएगी।


सभी प्रधानाध्यापक/इंचार्ज उक्त निर्देशो का अक्षरशः अनुपालन करते हुए डी0बी0टी0 का कार्य नवीन छात्र छात्राओं का पंजीयन,पुराने छात्र छात्राओं का वेरिफिकेशन का कार्य समय से पूर्ण करना सुनिश्चित करे।

Share This Post: