उत्तर प्रदेश में फ्री स्मार्ट फ़ोन व टेबलेट बांटने की प्रकिया हुई तेज। यदि आप भी योजना के शुभारंभ का इंतजार कर रहे है तो हो जाएं तैयार।

You are currently viewing उत्तर प्रदेश में फ्री स्मार्ट फ़ोन व टेबलेट बांटने की प्रकिया हुई तेज। यदि आप भी योजना के शुभारंभ का इंतजार कर रहे है तो हो जाएं तैयार।

उत्तर प्रदेश में फ्री स्मार्ट फ़ोन व टेबलेट बांटने की प्रकिया हुई तेज। यदि आप भी योजना के शुभारंभ का इंतजार कर रहे है तो हो जाएं तैयार।

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि फ्री स्मार्ट फ़ोन व टेबलेट लिए जल्द ही सूची तैयार करा ली जाए।

मुख्यमंत्री ने टीम-9 के साथ बैठक में अधिकारियों को सूची तैयार करने के निर्देश दिये है। नवंबर माह के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की प्रक्रिया को आरम्भ करने की योजना है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 68 लाख छात्र-छात्राओं (हाई-स्कूल, इण्टर, स्नातक उत्तीर्ण) को टैबलेट या स्‍मार्टफोन देने की योजना है।

लाभार्थियों की सूची कैसे तैयार की जाएगी।

पात्र छात्र-छात्राओं का डाटा पोर्टल पर फीड करने के बाद सूची तैयार की जाएगी । उसके बाद ही स्मार्टफोन व टेबलेट वितरित किया जाएगा। स्मार्टफोन व टेबलेट की खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। सरकार कि मंशा है कि आचार सं‍हिता लागू होने के पहले स्मार्ट फोन व टेबलेट वितरित कर दिया जाय। छात्र-छात्राएं जहां अध्‍ययनरत हैं उसी यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय, कॉलेज और अन्‍य शिक्षण संस्थानों को लाभार्थियों का डेटा फीड करना होगा। पात्र विद्यार्थियों को स्‍मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा जिसकी सूचना sms के माध्यम से लाभार्थियों को दी जाएगी।

जानें किसको मिलेगा फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट:

फ्री टैबलेट या स्मार्ट फोन योजना का लाभ छात्रों (यूजी, पीजी) के साथ-साथ प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी मिलेगा। हालाँकि मुख्यमंत्री के स्तर से निर्णय लिया जाएगा कि किसको योजना का लाभ दिया जाए। । आप सभी योजना का लाभ लेने के लिए अपने कॉलेज या शिक्षण-संस्थान से संपर्क करते रहिए। जल्द ही प्रकिया आरम्भ होने के संकेत हैं।

लाभार्थियों का चयन कैसे किया जाएगा?

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में,चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करने के लिए एक छः सदस्यीय कमेटी गठित की जाएगी। स्मार्ट फोन व टैबलेट जेम पोर्टल से खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। कमेटी तय करेगी कि टैबलेट व स्मार्ट फोन किन युवाओं को दिये जाएं।

Home Page

Study English Online

English Study Point

Share This Post: